(Sample Material) SSC CGL Study Kit (Tier - 1) एसएससी - कर्मचारी चयन आयोग (सीजीएल)सादृश्यता या सम्बन्ध्ता (Correspondence or Sambndhta)
(Sample Material) SSC CGL Study Kit (Tier - 1)
एसएससी - कर्मचारी चयन आयोग (सीजीएल)
सादृश्यता या सम्बन्ध्ता (Correspondence or Sambndhta)
परिचय
इसके अन्तर्गत पूछे जानेवाले प्रश्नों में शब्दों/अक्षरो/अंको के बीच सम्बन्धों को पहचान कर पूछे गए शब्दों के साथ उन्हीं सम्बन्धी को लागूकर सही उत्तर ज्ञात करना होता है ।
अत: ऐसा कहा जाना चाहिए कि इस अध्याय के प्रश्नों को दिये जाने का एक निश्चित आधार संबंध होता है ।
सम्बन्ध -प्रश्नों को दिये जाने का आधार यदि सम्बन्ध हो, तो उसे हल करने के लिए प्रश्न को दो चरणों में देखें ।
चरण 1: प्रश्न मे दिए गए दो शब्दों/अक्षरों/अंको के बीच के सम्बन्धों की पहचान ।
चरण 2: पहचाने गए सम्बन्धों को अन्य शब्दों/अक्षरों/अंकों के साथ लगा दिया जाना ।
उपर्युक्त दो चरणों के अनुसार प्रश्न में प्रयुक्त शब्द/अक्षर/अंक को देखने के बाद उसे निम्नलिखित दो नियमों से हल किया जा सकता है ।
Rule- I ; Basic Relationship
1 : 2 :: 3 : 4, 1 से 2 या 2 से 1 में जिस प्रकार का संबंध होगा. उसी प्रकार का संबंध 3 से 4 या 4 से 3 में होगा ।
Rule- II ; Developed Relationship
1 : 2 :: 3 : 4 में जिस प्रकार का सम्बन्ध 1 और 3 या 3 और 1 में होगा, उसी प्रकार का सम्बन्ध 2 और 4 या 4 और 2 में होगा। जैसे-
Type I; नदी जिस प्रकार सम्बन्धित है ‘गहराई’ से, उसी प्रकार पर्वत इनमें से किससे सम्बन्धित है?
(A) पत्थर
(B) ऊँचाई
(C)जंगल
(D)हिमालय
(E)धरातल
Type III: नीचे के प्रश्न में शब्द दिए गए हैं, जो किसी प्रकार से एक दूसरे से सम्बन्धित हैं । पुन: उसके नीचे प्रत्येक विकल्प में दो शब्द दिए गए हैं । उन दो शब्दों का चुनाव करें, जिनमें उसी प्रकार के सम्बन्ध हों, जो प्रश्न के शब्दों में है ।
नदी : गहराई :: ? : ?
(A) कुआँ: जल
(B) पर्वत: ऊंचाई
(C) मकान: दरवाजा
(D) फसल: सिंचाई
यहां Type-I, II और III को देखने से स्पष्ट हो जाता है कि तीनो में एक ही प्रकार के प्रश्न हैं, सिर्फ इनके पूछे जाने के तरीके अलग-अलग है । अलग-अलग तरीके होते हुए भी समान तरीकों से प्रश्नों को हल किया जाता है । यहाँ प्रश्न में शब्दों को जिस प्रकार से दिया गया है, उसी प्रकार से अक्षरों और अंकों में भी सादृश्यता के प्रश्नों में दिया जाता है । इस प्रकार ऊपर दर्शाये गए विभिन्न तरीका अथवा नियमों से ऐसे प्रश्नों को हल किया जायगा ।
प्रश्नों के प्रकार :
सादृश्यता के प्रश्न में निम्नलिखित प्रकार के प्रश्न होते हैं
(A) शब्द-सादृश्यता
(B) अक्षर-सादृश्यता
(C) संख्या-सादृश्यता
(A) शब्द-सादश्यता:
सादृश्यता के प्रश्नों को हल करने के लिए दो पदों के बीच के सम्बन्ध को ज्ञान कर पुन: उसी सम्बन्ध के आधार पर उत्तर ज्ञात करना होता है । इसके सम्बन्ध में ऊपर विभिन्न नियम दिए गए है। यही पर बताया जा रहा है कि शब्दों को सादृश्यता में किस प्रकार के सम्बन्ध होते हैं ।
विभिन्न प्रकार के सम्बन्ध:
(A) कार्य और परिणाम का सम्बंध:
उदाहरण 1: पढना: शिक्षा :: काम करना: ?
(A) वेतन
(B) अनुभव
(C) पैसा
(D) नौकर
उत्तर (B) : जिस प्रकार पढ़ने से शिक्षा की प्राप्ति होती है, उसी प्रकार काम करने से अनुभव की प्राप्ति होती है ।
(B) रचनाकार और रचना का सम्बन्ध
उदाहरण 2 बढ़ई: टेबुल :: लेखक: ?
(A) कलम
(B) विचार
(C) कागज
(D) पुस्तक
उत्तर (D) : जिस प्रकार बढ़ई टेबुल की रचना करता है, उसी प्रकार लेखक पुस्तक की रचना करता है ।
(C) रचनाकार और औजार का सम्बन्ध
उदाहरण 3 लेखक: कलम: लकड़हारा: ?
(A) लकड़ी
(B) आरी
(C) करनी
(D) कुल्हाड़ी
उत्तर (D): जिस प्रकार किसी लेखक का औजार उसकी कलम होता है, उसी प्रकार लकड़हारा का औजार कुल्हाड़ी होता है।
(D). वस्तु और उसकी उपयोगिता का सम्बंध
उदाहरण 4 चाकू: काटना: धनुष: ?
(A) वाण
(B) शिकार
(C) युद्ध ;क्द्ध पूजा
उत्तर (B) : जिस प्रकार चाकू की उपयोगिता काटने में है, उसी प्रकार धनुष का सम्बन्ध शिकार से होगा ।
(E) पद और उसके गुण का सम्बय
उदाहरण 5 बाघ : मांसाहारी :: हिरण: ?
(A) मांसाहारी
(B) शाकाहारी
(C) सर्वाहारी
उत्तर (B) : जिस प्रकार बाघ मांसाहारी होता है, उसी प्रकार हिरण शाकाहारी होता है ।
(F) उत्याद और प्रयुक्त पदार्थ का सम्बंध
उदाहरण 6 : कपड़ा : कपास :: जूता: ?
(A) दुकान
(B) पैर
(D) चमड़ा
(E) चलने
उत्तर (C) : जिस प्रकार कपास से कपड़ा तैयार किया जाता है, उसी प्रकार चमड़ा से जूता तैयार किया जाता है ।
(G) वस्तु और उसके भाग का सम्बन्ध
उदाहरण 7 पुस्तक: अध्याय:: आलमीरा:
(A) सामान
(B) लकड़ी
(C) दराज
(D) सुरक्षा
उत्तर (C) : जिस प्रकार अध्याय किसी पुस्तक का हिस्सा है, उसी प्रकार दराज आलमीरा का हिस्सा है ।
(H) पहचान का सम्बन्ध :
उदाहरण 8 :लालः खतरा:: काला: ?
(A) खतरा नही
(B) शोक
(D) हर्ष
(E) अंधेरा
उत्तर (B) : जिस प्रकार लाल खतरा के चिन्ह को सूचित करता है, उसी प्रकार काला से शोक का बोध होता है ।
(I) लिंग-सम्बन्ध:
उदाहरण 9 : बकराः बकरी:: पुरुष: ?
(A) लड़का
(B) लड़की
(C) स्त्री
(D) महिला
उत्तर (C) : जिरा प्रकार बकरा का सम्बन्ध बकरी से है, उसी प्रकार पुरुष का सम्बन्ध स्त्री से होगा ।
(J) समानार्थक सम्बन्ध:
उदाहरण 10 : पुष्प: फूल:: अधिक
(A) कम
(B) न्यूनतम
(C) ज्यादा
(D) बढ़ोत्तरी
उत्तर (C) : जिस प्रकार पुष्प और फूल का अर्थ समान है, उसी प्रकार अधिक और ज्यादा का अर्थ समान है ।
(K) विपरीतार्थक सम्बन्ध
उदाहरण 11 : हमेशा: कभी नहीं:: अधिक: ?
(A) कम
(B) लगभग
(C) शब्द
(D) कभी-कभी
उत्तर (A) : जिस प्रकार हमेशा का उल्टा कभी नहीं होता है, उसी प्रकार अधिक का उल्टा कम होता है ।
(L) डिग्री का सम्बन्ध
उदाहरण 12 : मुस्कुराना: हँसना:: नाराज
(A) क्रोध
(B) खुरा
(C) लड़ाई
(D) मारपीट
उत्तर (A) : जिस प्रकार मुस्कुराना की बढ़ी हुई डिग्री हँसना है । उसी प्रकार नाराज की बढ़ी हुई डिग्री क्रोध है ।
अभ्यास प्रश्न
निर्देश: नीचे दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित शब्द को चुनिए।
1. लड़की सुन्दर:: लड़का: ?
(A) चतुर
(B) वीर
(C) साहसी
(D) मनोहर
2. मेरा: मै:: ?
(A) हमारा और हमको -
(B) वह और उसकी ;स्त्रीद्ध
(C) उसका और वह ;पुरुषद्ध
(D) उनका और उन्हें
3. बिल्ली : दुध :: घोड़ा: ?
(A) फल
(B) चना
(C) तेल
(D) अस्तबल
4. मछली: गलफड़ा:: मानव: ?
(A) कान
(B) आँख
(C) फेफड़ा
(D) नाक
5. कूँची: पेस्ट:: बेलचा: ?
(A) तेल
(B) पानी
(C) कोयला
(D) ईंट
6. खुरदरा: चिकना:: व्यवस्थित:?
(A) अव्यवस्थित
(B) निश्चित
(C) सतर्क
(D) चैकस
7. तापमापी: तापक्रम:: वायुदाबमापी:?
(A) ताप
(B) भार
(C) आयतन
(D) दाब
8. निर्माण करना: नष्ट करना:: संघनित करना: ?
(A) निवर्तन करना
(B) प्रसार करना
(C) क्रमिक
(D) आरंभिक
9. चलचित्र: दर्शन: गिरजाघर:?
(A) प्रार्थना
(B) मनन-चिंतन
(D) एकान्त
(E) भक्तमंडली
10. क्रिया: प्रतिक्रिया::?
(A) उदीपन: अनुक्रिया
(B) गोलीकाण्ड: दौड़
(C) पुस्तक: आवरण
(D) जन्म: मृत्यु